बरसात का सुपरफूड: बेसन, इन 7 कारणों से इसे अपने आहार में शामिल करें

बरसात का मौसम आते ही हमारे खाने-पीने के रुझान भी बदल जाते हैं। इस मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, और इसके लिए बेसन एक बेहतरीन विकल्प है। बेसन को बरसात के सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और इसे अपने आहार में शामिल करने के कई कारण हैं। आइए जानें बेसन को अपने आहार में शामिल करने के 7 प्रमुख कारण।

1. ऊर्जा का स्रोत

बेसन प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और हमें दिनभर सक्रिय रखता है।

2. वजन नियंत्रण में सहायक

बेसन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती। इससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है और अनावश्यक खाने की आदतों पर रोक लगती है।

3. इम्यूनिटी बढ़ाए

बेसन में मौजूद विटामिन और मिनरल्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जिससे बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव होता है।

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

बेसन में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. डायबिटीज में फायदेमंद

बेसन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक सुरक्षित विकल्प है।

6. पाचन तंत्र के लिए अच्छा

बेसन में फाइबर की उच्च मात्रा होने के कारण यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

बेसन की रेसिपीज जो बरसात में बनाएं

बेसन की सब्जी:

बेसन गट्टे की करी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya Mulchandani
#AP#W3
बेसन वाली भरवा मिर्च(besan wali bharwa mirch recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Geeta Panchbhai
#DC #Week2 #Besan # harimirchबेसन वाली भरवा मिर्च , मोटी मिर्च में बेसन का मसाला भरकर बनाई जाती है
बेसन के चीले की सब्जी (besan ke cheele ki sabzi recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Madhu Jain
#2022 #rg2 पैन बेसन से बनी हर चीज़ स्वादिष्ट बनती है. जानें बेसन के चीले से बनी सब्जी की रेसिपी आप एक बार जरूर ट्राई कीजिए गा, इसे खाकर आप जरूर कहेंगे वाह! पसंद आए तो लाइक

पकोड़े

पनीर के पकौड़े रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by @shipra verma
#FRS पनीर के पकौड़े खाने में बहुत ही टेस्टि लगतीं हैं. पनीर के पकौड़े बहुत ही जल्दी बन कर तैयार हो जाती हैं. पनीर हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है. पनीर के पकौड़े बच्चे और बड़े सभी को बहुत ही पसंद आती हैं. बहुत ही कम सामग्री के साथ बन कर तैयार हो जाती हैं.
चटपटा ब्रेड पकौड़ा(chatpata bread pakoda recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Madhvi Dwivedi
#JC #week1 बारिश का मौसम, चाय और पकौड़े, ये सबके मन भाता है. आज सुबह से बारिश की झड़ी लगी थी तो पकौड़े तो बनना लाजमी था. मैंने आज बनाये हरी चटनी वाले ब्रेड पकौड़े जो बहुत ही चटपटे और मजेदार बने.
कोथिम्बीर वड़ी (Kothimbir Vadi recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mrinalini Sinha
#Win #Week3 धनिया पत्ती से बनने वाली टेस्टी डिश है. यह महाराष्ट्र के लौंग ज्यादा बनाते है . वैसे तो साल भर धनिया पत्ती मिलती है लेकिन जाड़े के मौसम में अच्छी और सस्ती धनिया पत्ती मिलती है . यही कारण है कि इस मौसम में यह डिश ज्यादा बनाई जाती है. जब से मैंने @The_Food_Swings_1103 की रेसिपी को देखा था …

ढोकला

खमण ढोकला (khaman dhokla recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Anupama Maheshwari
#str ढोकला गुजरात का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट है जो स्वादिष्ट होने के साथ हैल्थी भी है|सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए बहुत परफेक्ट है|
इंस्टेंट ढोकला (Instant dhokla recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Tejal Vijay Thakkar
#Tyohar यह बिना फर्मेंटेशन के यम्मी ढोकला बनाया है। जिसे आप सिर्फ 30 मिनिट मे बना सकते है। इसे आप दीवाली में सेव कर सकते है

कढ़ी

बेसन कढ़ी पकौड़ा (besan kadhi pakoda recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Madhu Jain
#2022 #w4 #बेसन बेसन की कढ़ी उत्तर भारत में बहुत ही पसंद की जाती है। वेजिटेरियन खाना खाने वालों को कढ़ी काफी पसंद होती है। कई लौंग कढ़ी में पकौड़ों की जगह बूंदी भी डालना पसंद करते हैं।
बूंदी वाली कड़ी (Boondi wali kadhi recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya vishnu Varshney
#sc #week5 बूंदी कड़ी मेरी रसोई बनने बहुत ज्यादा वाली बनने वाली रेसिपी है,,,इसे मेने अपनी मम्मी और सासू मां से सीखा,,,इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है।।
गुजराती कढ़ी (Gujarati Kadhi recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Deepa Rupani
#ST3 #cookpadindia गुजराती कढ़ी दूसरी कढ़ी से थोड़ी अलग होती है। गुजराती कढ़ी खट्टी मीठी होती है। गुजराती कढ़ी में ना ही पकोड़े होते है और ना ही हल्दी और लाल मिर्ची पावडर होते है। बाकी कढ़ी की तरह मुख्य घटक तो दही और बेसन ही है इस कढ़ी में भी। बस मैंने इस कढ़ी कोई जैन विधि से बनाया है। जैन विधि में दही छाछ आ…

बेसन प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त होता है, जो इसे ग्लूटेन असहिष्णुता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त बनाता है। इसका उपयोग विभिन्न ग्लूटेन-मुक्त व्यंजनों में गेहूं के आटे के विकल्प के रूप में किया जा सकता है।

यहां आपके लिए आजमाने के लिए कुछ अनोखी बेसन रेसिपी दी गई हैं:

मिक्स वेज बेसन चीला (Mix veg besan cheela recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Hetal Shah
#WIN #Week10 #FEB #W1 आज मैने विंटर स्पिशियल वेज बेसन चीला बनाया है वैसे तो चीला हेल्दी ही होता है पर मेने इसे और हेल्दी बनाने के लिए उसमे विंटर में मिलने वाले वेजिटेबल डाले है इस से ये चीला बहोत हेल्दी हो जाता है और कई बार बच्चे सब वेजिटेबल पसंद नहीं करते तो इसी तरह हम बच्चो को वेजिटेबल देते है तो …
बेसन मलाई मोहन थाल(BESAN MALAI MOHAN THAL RECIPE IN HINDI) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Seema Raghav
#TheChefStory #ATW #sc Week2 आज बनाएँगे मोहन थाल जो कि एक पुरानी मिठाई है, इसे अलग अलग विधिसे बनाया जाता है। ये विधि मैंने अपनी माँ से सीखी है उन्हें ये मेरी नानी ने सिखाई थी। इसमें मावा की जगह घर की ताज़ी मलाई को इस्तेमाल किया है।
पारंपरिक विधि से बने चटपटेे बेसन के सेव रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Vibhooti Jain
#stf #week1 घर पर बने हुए खाने का मुकाबला बाजार में मिलने वाले खाद्य पदार्थ नहीं कर सकते हैं, ये स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिहाज़ से बेहतर होते हैं। आज मैं आपके साथ पारंपरिक तरीके से बनने वाले बेसन के सेव की रेसिपी शेयर कर रही हूँ जिस तरह से हमारे घरों में पहले बनाया जाता था। आज की मेरी रेसिपी में…
बेसन की खोबा रोटी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Sudha Agrawal
#rasoi #bsc खोबा रोटी में थोड़ा ट्विस्ट देते हुए इसे मैंने बेसन से बनाया हैं. खोबा रोटी बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं .यह राजस्थान की पारंपरिक रोटी हैं.यह किचन की बहुत कम सामग्री में आसानी से बन जाती हैं .खोबा रोटी में बीच -बीच में खड्डे बने होते हैं,यह खड्डे घी भरने के काम में आते हैं.

बेसन यानी चने की दाल के आटे को पौष्टिक आहार माना जाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से हम बच सकते हैं।