देसी रेसिपीज़: स्वाद, स्वास्थ्य और संस्कृति का अनमोल संगम

देसी रेसिपीज़ न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी हैं। भारतीय व्यंजन हमारे समृद्ध सांस्कृतिक और पारंपरिक विरासत का हिस्सा हैं। तो क्यों न आज ही अपनी रसोई में कुछ देसी रेसिपीज़ को आजमाएं और अपने परिवार के साथ भारतीय स्वाद का आनंद लें।

हर रेसिपी में विभिन्न मसालों और सामग्री का उपयोग होता है, जो इसे अनोखा और स्वादिष्ट बनाता है।देसी रेसिपीज़ बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री आमतौर पर स्थानीय बाजारों में सस्ती और आसानी से उपलब्ध होती है।

यहाँ हम कुछ रेसिपीज़ साझा कर रहे हैं जो देसी सामग्री से बनाई जा सकती हैं

हेल्दी देसी रोटी पिज़्ज़ा (healthy desi roti pizza recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Geeta Gupta
#2022 #W4
बिहारी देसी चिकन करी (bihari desi chicken curry recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Sanuber Ashrafi
#ST1 #Bihar मेरे राज्य की रेसिपीज़ में मैंने बनाई है बिहारी स्टाइल देसी चिकन करी। यह बनाने में बहुत ही आसान है और इसमें मैरिनेशन की ज़रूरत भी नहीं पड़ती। यह आम चिकन करी से ज़्यादा मज़ेदार होती है और इसे सादे चावल, पुलाव या पराठा किसी के साथ भी खा सकते हैं।
पास्ता देसी स्टाइल (pasta desi style recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by pinky makhija
#2022#week4 पास्ता इटालियन डिश है लेकिन मैने पास्ता को देसी स्टाइल में बनाया है बच्चो का फैवरेट डिश है मेरे बच्चे भी बहुत पसंद करते हैं आप भी ट्राई कीजिए बहुत स्वादिष्ट लगता हैं!
देसी फ्लेवर हक्का नूडल्स (desi flavour Hakka noodles recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
#np3 आज चाइनीज फूड सारी दुनिया में फेमस है जो बच्चों और बड़ों सभी को पसंद है।ज्यादातर हम रेस्टोरेंट जाकर ही चाइनीज फूड खाते हैं। आज मैंने देसी तड़का लगाकर हक्का नूडल्स बनाए जो मेरे घर में सभी को पसंद आए। एक बार आप भी मेरी रेसिपी से देसी फ्लेवर हक्का नूडल्स बनाएं और सबकी तारीफें पाएं।
रोटी सैंडविच (Roti Sandwich Recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Deepa Rupani
#left #post3 सैंडविच एक सब का चहिता व्यंजन है जो वैसे तो अंतरराष्ट्रीय व्यंजन है पर हमारे देश मे काफी प्रचलित है और कई प्रकार की सैंडविच बनती है। सैंडविच ब्रेड से बनती है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी नही है, आज मैंने बची हुई रोटी से सैंडविच बनाई है जो स्वादिस्ट और स्वास्थ्यप्रद तो है ही साथ मे बची हुई …
चीज़ बर्स्ट रोटी पिज़्ज़ा(cheese burst roti pizza recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mamta Jain
#cwsj बारिश में बाहर का खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता । इसलिए मैंने बच्चों के लिए घर की बनी रोटी से पिज़्ज़ा बनाया है।
यू पी वाले धनिया आलू विथ बीटरूट डिप(U P WALE DHANIYA ALOO WITH BEETROOT DIP RECIPE IN HINDI)I) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mamta Shahu
#jan #w4 #win #week9 विंटर स्पेशल यू पी वाले धनिया आलू 😋 उत्तर प्रदेश के लगभग सभी घरों में हफ्ते में एक बार तो धनिया आलू जरूर बनाए जाते है बेशक पूरे उत्तर प्रदेश क्षेत्र में अलग-अलग नामों से जाना जाता है कहीं पर इसे आलू चटपटा बोलते हैं कहीं पर इसे सलोनी बोलते हैं, नाम जो भी हो पर इसका स्वाद बेमिसाल…
चीज़ी ढोकला सैंडविच पेस्तो सॉस के साथ रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Archana Bhargava
#SannaKiRasoi #ट्विस्ट देसी व्यन्जन में विदेसी तड़का , अपना प्यारा सा ढोकला जब पेस्तो सॉस के साथ रम जाएगा और चीज़ का स्वाद भी भरपूर देगा , तो सोचिए कितना मज़ा आएगा , तो आप सब भी लीजिये इस लाजवाब सैंडविच ढोकले का आनंद
दही पुदीना डीप (Dahi Pudina Dip ki recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mrinalini Sinha
#ebook2021 #week4 यह टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी है क्योंकि इसमें पुदीना डला हुँआ है. पुदीना तो अच्छा होता ही है लेकिन गर्मी के दिनों के लिए बहुत अच्छा होता है. इस डीप को बच्चे भी पसंद से खाएगे. इसे कोई भी स्टफ पराठा या कोई भी पराठा जिसके साथ दही पसंद हो उसके साथ र्सव करें.
दाबेली टाकोज (Dabeli Tacos Recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Indu Mathur
#rg2 आज मैंने तवा पर दाबेली टैकोज बनाएं, जो घर पर बनी ताजी रोटी और दाबेली आलू मसाला की घर पर बनी भरावन के साथ तैयार किया है। आप मेरी इस रेसीपी से घर पर ही ये बहुत ही स्वादिष्ट दाबेली टेकोज बना सकते हैं।
चावल आटे के नचोज (chawal aate ke nachoz recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
#Jan #w3 नाचोज एक मैक्सिकन कुजिन है जो मुख्य रूप से मक्के के आटे से बनता है.... लेकिन आजकल ये कई तरह के आटे से बनाया जाता है।आज मैंने इसे चावल के आटे से बनाया है।
देशी ब्रुशेटा (Desi bruschetta recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Krupa Kapadia Shah
#flour1 पानी पूरी सभी को पसंद होती हैं। यह रेसिपी एकदम अलग है और यह पानी पूरी का अलग ही रूप हैं। आशा है कि आप सबको पसंद आएगा। #CookpadIndia
देशी मसाला फ्रेंच फ्राइज (Desi masala french fries recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mamta Shahu
#home #snacktime

देसी भोजन का आनंद लें एक स्वस्थ मोड़ के साथ, करी और साइड डिश से लेकर सूप और सलाद तक।

विदेशी सुपरफूड्स के देसी विकल्प

फैंसी सुपरफूड या तो महंगे हो सकते हैं या भारत में इन्हें ढूंढना मुश्किल हो सकता है।

इन चुनौतियों से निपटने के लिए, यहाँ कुछ भारतीय सुपरफूड दिए गए हैं जो समान रूप से पौष्टिक हैं और बेहतरीन स्थानीय विकल्प के रूप में काम करते हैं, और वह भी बहुत कम कीमत पर।

अगली बार, इन देसी विकल्पों को आजमाएं। हमें बताएं कि कौन सा देसी विकल्प आपके लिए नया था।