घर पर कैसे बनाएं परफेक्ट इडली डोसा बैटर

डोसा और इडली दक्षिण भारतीय व्यंजनों के मुख्य आकर्षण हैं, जिन्हें भारत और दुनियाभर में अत्यधिक लोकप्रियता मिली है। इन स्वादिष्ट व्यंजनों की नींव सही बैटर में निहित है।

डोसा और इडली के लिए सही बैटर बनाने के लिए, सामग्री को समझना महत्वपूर्ण है।

छोटे दाने वाला चावल आमतौर पर उच्च स्टार्च सामग्री के कारण पसंद किया जाता है, जो फर्मेंटेशन प्रक्रिया में सहायक होता है और मुलायम बनावट पाने में मदद करता है।

उरद दाल (काली मटकी) डोसा और इडली बैटर में एक महत्वपूर्ण सामग्री है। आमतौर पर बिना छिलके वाली साबुत या डोसा और इडली दक्षिण भारतीय व्यंजनों के मुख्य आकर्षण हैं, जिन्हें भारत और दुनियाभर में अत्यधिक लोकप्रियता मिली है। इन स्वादिष्ट व्यंजनों की नींव सही बैटर में निहित है।

डोसा और इडली बैटर के मुख्य सामग्री को समझना

डोसा और इडली के लिए सही बैटर बनाने के लिए, सामग्री को समझना महत्वपूर्ण है।

छोटे दाने वाला चावल आमतौर पर उच्च स्टार्च सामग्री के कारण पसंद किया जाता है, जो फर्मेंटेशन प्रक्रिया में सहायक होता है और मुलायम बनावट पाने में मदद करता है।

उरद दाल (काली मटकी) डोसा और इडली बैटर में एक महत्वपूर्ण सामग्री है। आमतौर पर बिना छिलके वाली साबुत या स्प्लिट उरद दाल का उपयोग किया जाता है।

चना दाल (स्प्लिट चना) और तूर दाल (अरहर दाल) को डोसा बैटर में मिलाया जाता है ताकि यह कुरकुरा बने।

थोड़ी मात्रा में मेथी के दाने मिलाने से फर्मेंटेशन प्रक्रिया में सुधार होता है और बैटर का स्वाद भी बेहतर हो जाता है।

पोहे को चावल के साथ भिगोने से इडली का बैटर और भी मुलायम और फूला हुआ बन सकता है। इडली बैटर में पके हुए चावल मिलाने से भी इडली मुलायम बनती है।

डोसा बैटर(dosa batter recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Geeta Panchbhai
#np1 घर पर डोसा बैटर बनाने के लिए केवल कुछ चीजें आवश्यक है। चावल, उड़द दाल, मेथी के बीज और पोहा, सब को 6से7 घंटे भीगाकर अच्छे से पीस ले और खमीर उठने के बाद घर पर बने डोसे का आनंद लें सकते है
थत्ते इडली और चटनी (thatte idli aur chutney recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Indu Mathur
#stf दक्षिण भारत में थत्ते इडली बहुत ही प्रसिद्ध डिश है। थत्ते इडली आम इडली से अलग होती है, एक तो इसे बड़ी प्लेट में बनाते हैं और दूसरा यह घी और गन पाउडर के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।
मिलेट्स राइस इडली रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Meenakshi Verma( Home Chef)
#मिली : इन दिनों विश्व भर में मोटे अनाज यानी की मिलेट्स के सेवन को बढ़ावा दिया जा रहा है। ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कुट्टू मिलेट्स की श्रेणी में आते हैं। आम अनाज जैसे की गेहूं , मक्का के मुकाबले मिलेट्स में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते…

आइए मिलकर कुछ स्वादिष्ट इडली डोसा बैटर बनाएं। यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

चरण 1: सामग्री अनुपात
अच्छी गुणवत्ता वाले छोटे अनाज वाले चावल और उड़द दाल चुनें। याद रखें, डोसा बैटर के लिए, चावल और दाल का अनुपात 3:1 रखें, और इडली बैटर के लिए, 2:1 का अनुपात सही है। आप इसे अपने स्वाद और प्राथमिकताओं के आधार पर समायोजित कर सकते हैं। यदि इडली बना रहे हैं, तो अतिरिक्त नरमी के लिए पोहा या पके हुए चावल मिलाने पर विचार करें। क्रिस्पी डोसा के लिए चने डालें.

चरण 2: अपने चावल और दाल को धोकर भिगो दें
अपने चावल और दाल को अच्छे से धोकर कम से कम 4-6 घंटे के लिए भिगो दें। यह कदम उस फूली हुई बनावट को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है जिसे हम सभी अपनी इडली और डोसा में पसंद करते हैं।

चरण 3: इसे ब्लेंड करें
एक बार जब आपके चावल और दाल अच्छी तरह से भीग जाएं, तो उन्हें एक पीस ले। चाहे आप पारंपरिक स्टोन ग्राइंडर या आधुनिक ब्लेंडर या वेट ग्राइंडर का उपयोग कर रहे हों,  इडली के लिए चिकना घोल और डोसे के लिए थोड़ा मोटा घोल बनाये।

चरण 4: कितना गाढ़ा या पतला?
डोसे के लिए, चम्मच के पिछले हिस्से पर थोड़ी पतली स्थिरता रखने का लक्ष्य रखें। लेकिन इडली के लिए, यह गाढ़ी होनी चाहिए फिर भी डालने योग्य होनी चाहिए। बहुत पतली, और आपको चपटी इडली मिलेगी; बहुत गाढ़ा, और आपका बैटर ठीक से फरमेंट नहीं होगा।

चरण 5: फरमेंट कैसे करे?
समान वितरण के लिए फेरमेंटशन से पहले नमक डालें। एक कटोरे में डालें और अपने बैटर को ढक दें और इसे रात भर या लगभग 12 घंटे तक किण्वित होने दें।

Thatte idli by Parul Manish Jain

फरमेंट के लिए इष्टतम तापमान 25°C से 32°C (77°F से 90°F) के बीच है। ठंडे मौसम में, इसे हासिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और कुछ हैक्स मदद कर सकते हैं।

चरण 6: पकाने के लिए तैयार
एक बार जब आपका बैटर अच्छी तरह से किण्वित हो जाए, तो बढ़िया इडली डोसे का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए। आपको पता चल जाएगा कि यह तैयार है जब यह थोड़ा ऊपर उठेगा, हवा के बुलबुले दिखाई देंगे और इसमें एक सुखद खट्टी सुगंध होगी।

7. डोसा पकाएं

गरम तवे पर बैटर डालने से पहले सबसे पहले तवा गरम करें और फिर उस पर थोड़ा ठंडा पानी डालें. - इसके बाद तवे पर तेल लगाएं और फिर से थोडा़ बैटर डालें. इस तरह तवा इतना चिकना हो जाएगा कि घोल उस पर चिपके नहीं.

बचे हुए बैटर को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। यह एक सप्ताह तक चल सकता है. उपयोग से पहले इसे कमरे के तापमान पर लाएं और अच्छी तरह हिलाएं।

टुप्पा घी दोसा विथ मूंगफली की चटनी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Geeta Panchbhai
#MRW #w3 टुप्पा का मतलब कन्नड़ में घी या मक्खन होता है दुप्पा दोसा दक्षिण भारतीय व्यंजनों में से एक है इस रेसिपी को जो खास बनाता है वह है इसकी सादगी , इसका किण्वित बैटर , घी से चुपड़े हुए तवे पर छिड़का हुआ टुप्पा दोसा बहुत नरम और पल्फ़ी होता है इसे सांबर और चटनी के साथ सर्व किया जाता है
मसाला दोसा (Masala Dosa recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mrinalini Sinha
#WD2023 कभी ऐसी प्लेट खाने के लिए रेस्टोरेंट जाती थी क्योंकि बचपन से ही दोसा बहुत पसंद हैं . काॅलेज लाइफ में आ कर दोसा घर पर ही बनने लगा . मैं इडली बनाती थी और दीदी दोसा लेकिन दोसा रोटी के तवा पर ही बनता था उस समय नानस्टिक तवा माक्रेट में मिलता नही था. क्रिस्पी नहीं होता था लेकिन टेस्टी बहुत होता था…
डोसा सांबर (dosa sambar recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya vishnu Varshney
#mic #week2
इडली सांबर नारियल चटनी (idli sambar nariyal chutney recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya Mulchandani
#dd3 #Fm3
इडली सांबर चटनी (idli sambar chutney recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Vibhooti Jain
#st1 #साउथइंडिया स्पेशल इडली सांबर चटनी सभी की मनपसंद इडली, जिसका बैटर मैंने घर पर ही बनाया है । साथ में सांबर (जैनी स्टाइल में), नारियल की चटनी और दही वा मूंगफली की चटनी भी बनाई है । यह सबसे काॅमन स्टीम्ड डिश है जो लगभग हर भारतीय घर में बनती है और अब यह साउथ इंडिया की डिश अकेले नहीं है अब तो यह संप…

तो अगली बार डोसा का घोल बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें!