आज हम एक बहुत ही रोचक और पोषण से भरपूर फल के बारे में बात करेंगे - कच्चे केला। केला एक ऐसा फल है जो विभिन्न खाद्य पदार्थों में शामिल किया जा सकता है और इसके सेवन से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं।

पोषण से भरपूर: कच्चे केले में पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, और फाइबर जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं।

पाचन को सुधारें: कच्चे केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे पाचन को सुधारती है और कब्ज से राहत दिलाती है।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद: कच्चे केले का सेवन करने से हमारी त्वचा, बालों, और नाखूनों की सेहत भी बनी रहती है।

ऊर्जा का स्रोत: कच्चे केले में खूबसूरत रूप से ऊर्जा होती है और ये हमें दिनभर की थकावट से निपटने में मदद करते हैं।

मधुमेह के खिलाफ लाभकारी: कच्चे केले में अधिक मात्रा में फाइबर और पोटैशियम होता है, जो मधुमेह के नियंत्रण में मदद कर सकता है।

इसलिए, अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहते हैं और पोषक आहार खाना चाहते हैं, तो कच्चे केले को अपने आहार में शामिल करना न भूलें। यह एक सस्ता, स्वास्थ्यप्रद और स्वादिष्ट विकल्प है जो हमें सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकता है।

कच्‍चे केले का प्रयोग कई प्रकार से व्यंजन आदि बनाने में किया जा सकता है।

कच्चे केले की ड्राई सब्ज़ी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Geetha Srinivasan
#June #W2
बेक्ड बनाना चिप्स (baked banana chips recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Vibhooti Jain
#rg4 #otg आज मैं आपके साथ शाम की छोटी भूख के लिए एक ऐसा स्नैक्स का ऑप्शन बता रही हूं जो हेल्दी भी है।हम सबको केले के चिप्स अच्छे लगते हैं लेकिन कभी कभी हम इससे परहेज करते हैं क्यूंकि यह तले हुए होते है।पर मेरी यह रेसिपी जिसमे चिप्स को बेक्ड किया गया है आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसे अपने स्नैक ब…
केले के कोफ्ते(kele k kofte recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Preeti Singh
#sh #com
अप्पे पात्र मे व्रत का दही वडा(appe patra ne vrat ka dahi vada recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Arya Paradkar
#ebook2020 #week5 #state5 #maharashtra #auguststar #30 व्रत के खाने में कुछ चटपटा होतो खाने में मजा आता है। इसलिए मेने झटपट दही वडा बनायाूवो भी नाष्टे मे बची हुई वरी चावल का उपमा से बनाया दही वडा।
कच्चे केले की फराली खिचड़ी(kacche kele ki farali khichdi recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
#2022 #week6 #kela केले से हम सभी चिप्स,टिक्की, कटलेट आदि बनाते हैं लेकिन आज मैंने कच्चे केले से खिचड़ी बनाई है जिसे आप व्रत में भी खा सकते हैं।
कच्चे केले के कबाब(kachche kele k kabab recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Seema Raghav
#psm स्वादिष्ट कच्चे केले के कबाब
कच्चे केले की सरसों ग्रेवी वाली सब्ज़ी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Madhvi Srivastava
#vp कच्चा केला स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है और इसकी सब्ज़ी बना कर खाना काफ़ी फायदेमंद है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में सहायक है।साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखने में कारगर है। हमारे घर में सभी को कच्चे केले की सब्ज़ी सरसों की ग्रेवी में खान…

कच्चे केले को आलू की तरह ही समोसे का मसाला बनाने से पूर्व कच्चे केले के टुकड़ों को उबाल कर छिलका उतार लेवें और शेष विधि में घोटे हुए केले में स्वादानुसार शेष नमक, मसाले, धनिया पत्तियाँ, हरी मिर्च 🌶 काजू, सूखा पुदीना आदि मिलाए जा सकते हैं ।

कच्चे केले के रंगीले समोसे (Kache kele ke rangeele samose recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mamta Shahu
#होलीनमकीन

मुझे यकीं है आप का भी केले की रेसिपीज़ देख कर मुँह में पानी आ ही गया होगा।ज़रूर ट्राई करे