मखाना, जिसे फॉक्सनट्स भी कहा जाता है, एक पौष्टिक और स्वास्थ्यकर आहार है जो कि कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। यहां मखाना के कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं:

  1. पौष्टिकता भरपूर: मखाना में प्रोटीन, विटामिन, और खनिजों का उच्च स्तर होता है, जिससे यह एक पौष्टिक आहार बनता है।
  2. लो-कैलोरी: मखाना कम फैट और कैलोरी होता है, जिससे यह एक हेल्दी स्नैक के रूप में उपयुक्त हो सकता है, खासकर जब आप वजन को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं।
  3. फाइबर से भरपूर: मखाना में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे पाचन सुधारित होता है और कब्ज की समस्या को कम किया जा सकता है।
  4. अंटीऑक्सीडेंट्स: इसमें अंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को विषाक्त पदार्थों से सुरक्षा करने में मदद कर सकते हैं और रोगों के खिलाफ रक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  5. व्रत और उपवास के लिए उपयुक्त: मखाना व्रत और उपवास के दौरान एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह शाकाहारी और व्रत खाने के लिए अनुमति देने वाला है।
  6. डायबिटीज कंट्रोल: मखाना का आधिकारिक अध्ययन यह सुझाव देता है कि इसका सेवन इंसुलिन संयंत्रन को बढ़ा सकता है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।
  7. हड्डियों को बनाए मजबूत:मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

मखाने में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. मखाने में हेल्दी फैट, फॉस्फोरस, विटामिंस और कैलोरी भी भरपूर मात्रा में मिलता है.

रागी मखाना के लड्डू(RAGI MAKHANA KE LADDU RECIPE IN HINDI) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Monali Dattani
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट रागी मखाना के लड्डू(RAGI MAKHANA KE LADDU RECIPE IN HINDI) recipe in hindi. #ATW2#TheChefStory
मटर मखाना करी (Matar Makhana Curry recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Sudha Agrawal
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट मटर मखाना करी (Matar Makhana Curry recipe in Hindi) recipe in hindi. #win#week9मटर मखाने की सब्जी सब्जी बहुत स्वादिष्ट लगती हैं यह रिच ग्रेवीयुक्त होती हैं.पूरी पराठे और नॉन के साथ यह सब्जी बहुत जायकेदार लगती है .सर्दियों में इस सब्जी को खाने का अपना ही आनंद है .
तिल गुड़ मखाना (Til Gud Makhana recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Meena Parajuli
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट तिल गुड़ मखाना (Til Gud Makhana recipe in hindi) recipe in hindi. #rg2
मखाना चाट(makhana chaat recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Ashu Kapoor
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट मखाना चाट(makhana chaat recipe in hindi) recipe in hindi. #js
मिंट मखाना (Mint Makhana recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Gurusharan Kaur Bhatia
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट मिंट मखाना (Mint Makhana recipe in hindi) recipe in hindi. आज कल बाजार में अलग अलग फ्लेवर में रोस्टेड मखाने मिलते है।हम भी घर पर आसानी से ये मखाने बना सकते है। गर्मियों में पुदीना बाजार में आसानी से मिल जाता है।उसका पाउडर बना कर हम ढेर सारी रेसिपी बना सकते है।मैंने...
आटा गुड़ मखाना कुकीज़ (atta gur makhana cookies recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट आटा गुड़ मखाना कुकीज़ (atta gur makhana cookies recipe in Hindi) recipe in hindi. #2022#week7#makhana,gud मखाना कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, वहीं गुड़ आयरन से भरपूर होता है। सर्दियों में हमें प्रतिदिन गुड़ और मखाने का सेवन जरूर करना...
मखाना केसरी फिरनी (Makhana kesari phirni recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Seema Raghav
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट मखाना केसरी फिरनी (Makhana kesari phirni recipe in hindi) recipe in hindi. #jc #week3#sn2022 कान्हा जी का भोग लगाने और जन्माष्टमी के व्रत का प्रसाद बनाने के लिए बनाई है मखाना फिरनी।

TIP:

आप मखाने को धीमी आंच पर करीब 10 से 12 मिनट तक भून लें. इस तरह मखाना बिल्कुल कुरकुरा  होगा।