नौ दिन के इस पर्व में माँ दुर्गा की पूजा का प्रावधान है, कहा जाता है कि महिषासुर से रक्षा करने के लिए सभी देवताओं ने भगवान विष्णु के साथ आदि शक्ति की आराधना की।

नवरात्रि के नौ दिन तक व्रत करने का भी प्रावधान है। नवरात्रि व्रत का खाना बहुत ही साधाहरण होता है। तथा साथ ही इन नौ दिनों में घरों में मांस और यहां तक की प्याज और लहसुन से दूरी बना ली जाती है। और इसे हम नवरात्रि  के नौ दिन तक चलने वाले व्रत में अपनी सबसे कठिन परिक्षा कह सकते हैं।

नवरात्रि व्रत के खाद्य पदार्थों में कुछ प्रमुख वस्तुएं शामिल होती हैं जो व्रत के दौरान सेवन की जाती हैं। ये इस प्रकार हैं:

  1. साबूदाना: साबूदाना या टापिओका एक प्रमुख व्रत खाद्य पदार्थ है। इससे अनेक प्रकार के खाद्य पदार्थ बनाए जा सकते हैं जैसे कि साबूदाना खिचड़ी, साबूदाना की खीर आदि।
साबूदाना रेसिपीज 
आलू साबूदाना खिचड़ी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Rupa Tiwari
#jb #week2 आज सावन सोमवार के व्रत में मैंने बनाया साबूदाना खिचड़ी ।
एयर फ्राइड साबूदाना टिक्की (air fried sabudana tikki recipe) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
#MRW #week4 व्रत में हम अक्सर साबूदाना वड़ा या टिक्की बनाते हैं जिसे डीप फ्राई किया जाता है,आज मेरा मन कुछ चटपटा खाने का था लेकिन डीप फ्राई नहीं खाना था, इसलिए आज मैंने साबूदाना टिक्की को एयर फ्रायर में बनाया जिससे चटपटा खाने की क्रेविंग भी खतम हो गई और डीप फ्राई खाने से भी बच गए।
ऑरेंज साबूदाना खीर (orange sabudana kheer recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
#MRW #week4 नवरात्रि के व्रत में ज्यादातर फलाहार में साबूदाना का प्रयोग करते हैं, जिससे खिचड़ी, वड़ा और खीर आदि बनाते हैं। आज मैंने इसी साबूदाना खीर को ऑरेंज के साथ बनाया है जो ठंडी ठंडी सर्व की जाती है और खाने में बहुत ही टेस्टी बनी है।
राजगीरा साबूदाना थालीपीठ (Rajgira Sabudana Thalipeeth recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Dipika Bhalla
#SC #Week5 फलाहारी नवरात्रि स्पेशियल रेसिपी। महाराष्ट्र की पॉपुलर डिश है। वैसे इसे भाजनी के आटे में ककड़ी डालकर बनाते है। आज मैने व्रत के लिए राजगीरा, साबूदाना और आलू डालके बनाई है। इसे दही के साथ सर्व करते हैं।
साबूदाना मैंगो पुडिंग (sabudana mango pudding) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Anupama Maheshwari
#ebook 2021 #week2 साबूदाना खीर सभी खाते हैँ मैंने रेसिपी को थोड़ा सा ट्विस्ट करके बनाई साबूदाना मैंगो पुडिंग जो खाने में बहुत स्वादिष्ट भी है |

2.कुटू का आटा: कुटू का आटा या बुकवीट आटा भी नवरात्रि के दौरान सेवन किया जाता है। इससे विभिन्न प्रकार के रोटी, पूरी और पकोड़े बनाए जा सकते हैं।

कुटू का आटा
कूटू राजगीर और सिंघाड़े के आटे का लच्छा पराठा रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Archana Bhargava
#rasoi #am
कुट्टू आटे की कढ़ी (kuttu aate ki kadhi recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Vandana Gupta
#stayathome #बहुत ही कम सामानों से बनी कुट्टू आटे की कढ़ी स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट होती है,इसे फलाहारी पकौड़ो या पूरी दोनों के ही साथ सर्व कर सकते है।
कुटु और सिंघाड़ी के आटे का डोसा(KUTTU AUR SINGHADI KE AATE KA DOSA RECIPE IN HINDI) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya vishnu Varshney
#Feast ये व्रत के लिए बहुत ही लाजबाब डिश है ये खानम बहुत ही टेस्टी लगती है।।
कुट्टू आटा की फलाहारी कचौरियां रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Chef Sushma Mishra
#nvd #DIWALI2021 नवरात्रि के उपवास के लिए विभिन्न प्रकार के फलाहारी व्यंजनों को बनाया जाता हैं ।जिसमें फलाहार मे इस्तेमाल करने वाले आटा और चावल से पवित्रता के साथ बनाकर माता रानी को प्रसाद समर्पित कर खाया जाता हैं ।यह नौ दिनों तक की लम्बी फास्ट रहता है इसलिए फलों के साथ साथ फलाहारी व्यंजन बनाया जाता…

3.सिंघाड़े का आटा: सिंघाड़े का आटा या वाटी आटा भी नवरात्रि में उपयोग किया जाता है। इससे चीला, पूरी, पकोड़े आदि बनाए जा सकते हैं।

सिंघाड़े का आटा
सिंघाड़े के आटे की पूरी‌ कढ़ी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Lovely Agrawal
#PlayOff #GoldenApron23 #Week20 #सिंघाड़ा_का_आटा मैंने व्रत में खाने के लिए सिंघाड़े के आटे की पूरी व सिंघाड़े के आटे की कढ़ी बनाई हैं, इसे बनाने के लिए मैंने सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल किया हैं।
सिंघाड़े आटे की फलाहारी टिक्की चाट(singhade aate ki falahari tikki recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Sudha Agrawal
#SV2023 महाशिवरात्रि के दिन मेरे घर के सभी सदस्य व्रत रहते हैं. मेरा बेटा भी 3 वर्ष की अवस्था से यह व्रत रहता आया हैं. यही कारण है कि मेरी चेष्टा रहती है कि महाशिवरात्रि के दिन पुत्र और अन्य सदस्य अनेक तरह के फलाहारी व्यंजन ग्रहण कर सकें . इसी क्रम में मैंने फलाहारी टिक्की चाट बनाई है. चाट की पूरी फ…
आलू सिंघाड़े के आटे की कचौड़ी (Aloo singhare ke aate ki kachori recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Naushaba Parveen
#SC#week5 व्रत स्पेशल कचौड़ी
सिंघाड़े के आटे की कतली (singhare ke atte ki katli recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Poonam Varshney
शिवरात्रि के पर्व पर सिंघाड़े का भूपेश आज पूजा में सबसे अधिक महत्व है इसके बिना शिवरात्रि की पूजा अधूरी है और इसमें सबसे अधिक सिंघाड़े के आटे का हलवा कतली ही बनाई जाती है जो कि खाने में भी स्वादिष्ट होती है और ठंडी होती है इसको आप दही चटनी जिसके साथ भी खाएं अच्छी लगती है।#Shiv
साबूदाना और सिंघाड़े के आटे के बड़े (Sabudana aur Singhare ke atte ke bade recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Shraddha Tripathi
#stayathome #post3

नारियल पानी दिन में एक बार लेना बाॅडी के लिए फायदेमंद होगा।

उपवास में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।नवरात्रि के व्रत में फल और सब्जियां भी खाये जाते हैं। केला, सिंधूरी आलू, अमरुद, अनार, सेब, अरबी, कच्चे केले, लौकी, कटहल, आदि कई प्रकार के फल और सब्जियां होती हैं जो नवरात्रि में खाई जाती हैं।