एक स्वास्थ्य का खजाना- सहजन फली

भारतीय रसोईघर में सहजन का विशेष स्थान है। यह एक ऐसी सब्जी है जिसमें स्वाद, सेहत, और पोषण का समृद्ध मिलान होता है। सहजन को अनेक तरह के पकवान बनाये जा सकते हैं, जैसे की सहजन की सब्जी, सहजन का सांबर, सहजन की खीर, और भी बहुत कुछ। यहां हम आपको सहजन के फायदे और उससे बने जाने वाले विभिन्न पकवानों के बारे में बताएंगे।

सहजन को आयुर्वेद में अमृत समान माना गया है क्योंकि सहजन को 300 से ज्यादा बीमारियों की दवा माना गया है. इसल‍िए आयुर्वेद में इसे अमृत समान मानते हैं. इसकी नर्म पत्तियों और फल, दोनों ही सब्जी के रूप में उपयोग किए जाते हैं.

  1. सहजन के फायदे:
  • पोषण से भरपूर: सहजन में फाइबर, विटामिन्स, और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।
  • वजन नियंत्रण: सहजन का सेवन करने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती है और विटामिन्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।
  • पाचन को सुधारे: सहजन में पाया जाने वाला फाइबर पाचन को सुधारता है और अपच को कम करने में मदद करता है।
  • हृदय स्वास्थ्य: सहजन में पाया जाने वाला पोटैशियम हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम करता है।

सहजन के टुकड़ों को सांबर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। यह दक्षिण भारतीय खाने का अभिन्न हिस्सा है और बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

सहजन से क्या बनाएं?

सहजन की सूखी सब्जी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Soni Mehrotra
#Ap #W3 सहजन की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट व फायदेमंद होती है यह इम्यूनिटी बढाने में काम आती है और यह बहुत हीआसानी से पक जाती है हमने यह एकदम फ्रेश तोड़कर बनाई है इसलिए बहुत ही लजीज बनी है मोटी फली होने पर इसका स्वाद अलग होता है यह तब चूसकर खाई जाती है तब यह थोड़ी सी लटपट बनती है या ग्रेवी वाली बनाकर ख…
सहजन फूल कोफ़्ता रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Nilima Kumari
#S1 #bihar ऐसे सहजन फूल तो सभी जगह मिलते ही होंगे ,और सभी अपने-अपने तरीके से बनाते ही होंगे ,पर मैं बिहार से हूँ ,तो मैं आज आप सभी को स्पेशली अपने बिहार की डिश बताती हूँ,ऐसे मैंने सहजन फूल से तो कई अलग-अलग डिशेज़ बना चुकी हूँ ,पर मैं ये डिश पहली बार ही बनायीं हुई हूँ ,वो भी बिल्कुल अपने मन से ही , ये…
सहजन की फली का आचार (Sehjan ki fali ka achar recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Dr keerti Bhargava
#ST3 #महाराष्ट्र महाराष्ट्र मे सहजन की फली, फूल, पत्ती से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाये जाते है, मैंने सहजन की फली का आचार डाला है , जो मै आप लोगो के साथ सांझा कर रही हुँ...
बेसनवाली सहजन रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Deepa Rupani
#Grand #Sabzi #post4 सहजन, मोरिंगा, सरगवा या ड्रमस्टिक जो भी कह लो इसके स्वस्थ्यसम्बन्धी लाभ बहुत सारे है। सहजन, सहजन की पत्तियां और उसे सुखाकर बनाने वाला पाउडर, सब स्वास्थ्य के लिए अच्छे है। हम इसे सांबर में, आलू के साथ सब्ज़ी में और बेसनवाली सब्जी में प्रयोग करते है।
सहजन की खटृी-मीठी दाल(sahjan ki khatti mithi dal recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Monali Dattani
#ebook2021 #week3 #sh #kmt
सहजन के पत्ते के मुठिया (sahjan ke patte ke muthiya recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Hetal Shah
#WIN #Week9 #JAN #W3 शुगर,वेटलॉस और घुटने के दर्द में ये सहजन के पत्ते बहोत फायदेमंद है आज मैने इस पत्ते के मुठिया बनाया है मुठिया गुजरात का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे ब्रेक फ़ास्ट या तो फिर डिनर में बनाकर खाया जाता है इसमें कई तरह के आटे और सब्जियां का प्रयोग किया जाता है आज मैने यहां सहजन के पत्ते…
सहजन के पत्ते के पराठे (Sehjan ke patte ke parathe recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mamata Nayak
सहजन के पत्ते इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता हे,आंखो के लिए भी फायदे मंद ही और भी बहत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है
सिंधी कढ़ी (Sindhi kadhi recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Payal Sachanandani
#Ebook2021 #Week7 #box #a #Week1 #बेसन #भिंडी #कढ़ीपत्ता सिंधी कढ़ी सबसे लोकप्रिय सिंधी व्यंजन है जिसे चावल के साथ खाया जाता है। सिंधी कढ़ी एक बेसन की कड़ी हे जिसे बहुत सारी सब्जियां होती है।हर सिंधी धराने में एक प्रमुख भोजन है। शादी या दूसरे कोई भी फेस्टिवल में सिंधी कढ़ी पसंदीदा व्यंजन हे।

सहजन के ये सभी विभिन्न रूप हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसलिए, हमें नियमित रूप से सहजन का सेवन करना चाहिए ताकि हमारा स्वास्थ्य हमेशा अच्छा बना रहे।