प्रोटीन का पावरहाउस है सोयाबीन, बना सकते है लज़ीज़ रेसिपीज़

सोयाबीन (Soybean) प्रोटीन, विटामिन B6, B12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम का खजाना है. इसमें आयरन भी भर-भरकर पाया जाता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोयाबीन में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर रोकने में भी मदद कर सकते हैं. सोयाबीन खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

सोया चंक्स का उपयोग करके कुछ स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन दिए गए हैं:

1) सोया चंक करी

सोया चंक्स को प्याज, टमाटर और मसालों के मिश्रण के साथ भूनकर एक स्वादिष्ट करी तैयार करें। क्रीमी ट्विस्ट के लिए नारियल का दूध या क्रीम मिलाएं। चावल या रोटी के साथ परोसें.

2) सोया चंक बिरयानी

अपनी पसंदीदा बिरयानी रेसिपी में सोया चंक्स शामिल करें। प्रोटीन से भरपूर बिरयानी के लिए पके हुए बासमती चावल को सोया चंक्स, सुगंधित मसालों और कैरामेलाइज़्ड प्याज के साथ परत करें।

3) सोया चंक कबाब

उबले हुए सोया चंक्स को मसले हुए आलू, मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ मिलाकर स्वादिष्ट शाकाहारी कबाब बनाएं। कबाब का आकार दें और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए ग्रिल करें या हल्का तलें।

4) सोया चंक पुलाव

पुनर्जलीकृत सोया चंक्स और मिश्रित सब्जियाँ डालकर अपने पुलाव को बेहतर बनाएँ। सोया चंक्स मसालों के स्वाद को सोख लेता है, जिससे पुलाव पौष्टिक और स्वादिष्ट दोनों बन जाता है।

5) सोया चंक कटलेट

उबले हुए सोया चंक्स को मैश की हुई सब्जियों, ब्रेडक्रंब और मसालों के साथ मिलाकर पौष्टिक कटलेट बनाएं। इन्हें पैटीज़ का आकार दें और सुनहरा भूरा होने तक तलें।

6) सोया चंक भुर्जी

प्याज, टमाटर और मसालों के साथ टूटे हुए सोया चंक्स को भूनकर भुर्जी का शाकाहारी संस्करण तैयार करें। त्वरित और प्रोटीन युक्त भोजन के लिए रोटी या ब्रेड के साथ परोसें। यह सोया चंक्स रेसिपी कई लोगों द्वारा पसंद और पसंद की जाती है।

सोया मटर भूरजी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Urmila Agarwal
देखिये यह टेस्टी और स्वादिष्ट सोया मटर भूरजी recipe in hindi.
आलू मटर सोयाबीन बड़ी की सब्जी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by vandana
#chatpati
सोया मटर पुलाव(soya matar pulao recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Sudha Agrawal
#hn #week2 #ncw यह एक हेल्दी और स्वादिष्ट मसाला पुलाव है जिसे आप कभी भी बना सकते हैं पिकनिक में ले जा सकते हैं और सफ़र में इंजॉय कर सकते हैं. स्कूल या ऑफिस के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं .
लौकी सोया नवाबी कोफ्ता रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by aarti gogia
#cookingqueens #टेकनीक #पोस्ट२
सोया चंक्स बिरयानी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mukti Bhargava
#JB #week4 #चावल बिरयानी कई तरह की बनती है। आज मैने बनाई है सोया चंक्स बिरयानी। जो बहुत पौष्टिक भी है। सभी को पंसद आती है। इसमे सब्जीया आप अपनी पसन्द से डाल सकते है।
सोया पनीर पराठा (soya paneer paratha recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Madhvi Dwivedi
#mereliye रोज़ की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम महिलाएं अक्सर भूल ही जाती हैं अपनी पसंद - नापसंद। घर में खाना बनाने में हम सबकी पसंद का ध्यान रखते हैं पर अपनी पसंद को दूसरों की पसंद में एडजस्ट कर देते हैं. धन्यवाद कुकपेड, आपकी थीम ने हमें याद दिला

वीगन फूड में टोफू काफी ज्यादा फेमस है. वीगन फूड में टोफू को पनीर की जगह रिप्लेस किया गया है.

टोफू करी (tofu curry recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Madhu Jain
#GoldenApron23 #W7 #टोफूकरी यदि आप अपने व्यंजनों में स्वादिष्ट पौधे-आधारित प्रोटीन को शामिल करने की एक त्वरित और सरल विधि शामिल करना चाहते हैं, तो भारतीय टोफू करी आपके लिए आदर्श व्यंजन है।बहुत सारे लौंग दूध या उससे बने प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहते. वीगन डाइट फॉलो करने वाले लौंग प्लांट बेस्ड प्…
लहसुनी पालक विद टोफू (Lahsuni Palak with tofu recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Bijal Thaker
#goldenapron3 #week20 #saag #tofu
चिल्ली टोफू (Chilli tofu recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Tripti Gautam
#बुक #दिवस

खाने को कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं तो सोया चाप करी बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसकी टेस्टी करी नॉनवेज का स्वाद भुलाने के लिए काफी है. इसकी सब्जी उत्तर भारत में बहुत पसंद की जाती है. ये देखने में बेशक नॉनवेज की तरह लगती हो, पर यह पूरी तरह से वेजिटेरियन डिश है.

सोया मलाई चाप इन ग्रेवी (soya malai chaap in Gravy recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya vishnu Varshney
#fm4
चिली सोया चाप विथ हक्का नूडल्स(chilly soya chap with hakka noodles recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Gayatri Deb Lodh
#Dec दिसंबर की मेरी मनपसंद आखिरी रेसीपी है चिली सोया चाप जो एक कॉन्टिनेंटल डिश है इसके साथ है हक्का नूडल्स और सौते किए गए ग्लेज्ड वेजिस विथ वर्जिन मोहितो। ये डिश बहुत ही स्वादिष्ट लगती है और इसको बनाना भी आसान है।
सोया चाप अफगानी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Isha mathur
#ga24 #सोया चाप सोया चाप स्टिकस सोयाबीन के चंक्स और सोयाबीन की बडी और मैदा से बनाई जाती है। मैंने सोया चाप अफगानी स्टाइल में बनाई है