उड़द दाल इतनी खास क्यों है? जानिए उड़द के राज
क्या आप उड़द दाल या माँ की दाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? इसके समृद्ध पोषक तत्व, विभिन्न रूप, लाभ और लोकप्रिय स्वादिष्ट रेसिपी से लेकर, आइए जानें इस प्रिय सामग्री के बारे में सब कुछ।

उड़द दाल इतनी खास क्यों है? जानिए
उड़द की दाल को माँ की दाल इसीलिए कहते हैं क्योंकि दाल में अधिक औषधीय गुणों का भंडार होता है|

जैसे घर की छोटी मोटी बीमारी को दूर करने के लिए दादी माँ के नुस्खे के द्वारा हर घर की माँ दूर भगाती है एवं इसीलिए उड़द की दाल को माँ की दाल कह्ते है!

यह दाल पचाने के लिए अच्छी पाचन शक्ति होनी चाहिए। हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, पश्चिम उत्तर प्रदेश में यह दाल खूब खाई जाती रही है।

उड़द दाल के स्वास्थ्य लाभ
🌟 प्रोटीन का समृद्ध स्रोत
🌟 उच्च मात्रा में आहार फाइबर
🌟 आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर
🌟 रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में संभावित भूमिका
🌟 पाचन स्वास्थ्य में सहायता

उत्तर भारत में इसे आमतौर पर उड़द दाल या काली उड़द दाल कहा जाता है, जबकि दक्षिण भारत में इसे तमिल में "उलुंधु" और तेलुगु में "मिनपप्पु" के नाम से जाना जाता है। अन्य लोकप्रिय नामों में माश की दाल, साबुत माश दाल, उड़द बीन शामिल हैं। ये विविध नाम भारत में उड़द दाल की व्यापक लोकप्रियता और बहुमुखी उपयोग को दर्शाते हैं।

उड़द दाल के विभिन्न प्रकार कौन से हैं?

  1. काली उड़द - यह गहरे काले रंग और छोटी, गोल आकार की होती है। काली उड़द दाल पूरी या बिना छिली हुई दाल का रूप है। इसका उपयोग पारंपरिक भारतीय व्यंजनों जैसे दाल मखनी और खिचड़ी में किया जाता है।
  2. उड़द दाल छिलके के साथ (उड़द की फटी हुई दाल) - यह काली उड़द दाल या साबुत उड़द दाल का फटा हुआ रूप है। इसे बिना छिलके या छिलके के साथ दोनों रूपों में पाया जाता है, लेकिन इसका अंदरूनी भाग सफेद या क्रीमी रंग का होता है। इसका स्वाद साबुत काली उड़द दाल की तुलना में हल्का होता है। फटी हुई उड़द दाल जल्दी पकती है और इसे आमतौर पर डोसा बैटर, इडली और विभिन्न दाल के सूप में उपयोग किया जाता है।
  3. धुली उड़द दाल (धुली उड़द दाल/सफेद उड़द दाल) - जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह काली उड़द दाल का छिलका रहित रूप है। इसकी बनावट चिकनी होती है, जो इसे दाल फ्राई, तड़का दाल और सूप जैसे व्यंजनों के लिए आदर्श बनाती है।
  4. साबुत धुली उड़द दाल (सफेद उड़द दाल/पीली उड़द दाल) - इसे सफेद उड़द दाल या पीली उड़द दाल भी कहा जाता है। इसका रंग क्रीमी सफेद होता है और इसका स्वाद हल्का होता है। सफेद उड़द दाल का उपयोग मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय व्यंजनों जैसे वड़ा, डोसा और इडली बनाने में किया जाता है।

उड़द दाल के साथ खाना बनाना यहां उड़द दाल की विशेषता वाली कुछ लोकप्रिय रेसिपी दी गई हैं:

दाल मखनी

उत्तर भारत में सबसे आम भोजन में से एक लच्छा पराठा के साथ दाल मखनी है। हालाँकि, यह एक ऐसा कॉम्बो है जिसे अक्सर घर पर तैयार करने के बजाय रेस्तरां या ढाबों में ऑर्डर किया जाता है!

दाल मखनी रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Anupama Maheshwari
#AP #Week2 यह एक पंजाबी रेसिपी है|खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है|इस दाल का टैक्सचर क्रीमी होता है|मेरे घर में यह दाल सबको बहुत ही पसंद है|
पंजाबी दाल मखनी(punjabi dal makhani recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya Mulchandani
#feb #w4

उड़द दाल तड़का
पकी हुई उड़द दाल को जीरा, सरसों, घी और अन्य मसालों के साथ उबालकर बनाया गया एक क्लासिक भारतीय व्यंजन!

उड़द दाल तड़का(udad daal tadka recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priti Mehrotra
#FEB #W4
पंजाबी सूखी उड़द दाल (Punjabi sukhi urad dal recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Veena Chopra
#dd1 उड़द की डाल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है इसे हम बोल्ड राइस के साथ सर्व करे

उड़द दाल वड़ा
भीगी हुई और पिसी हुई उड़द दाल से बने कुरकुरे पकौड़े, मसाले डालकर सुनहरा भूरा होने तक तलें।

उड़द दाल के वड़े (urad dal ke vade recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Payal Sachanandani
#FD #mys #c #week3 स्वादिष्ट उड़द दाल के वड़े सांबर, चटनी , रसम के साथ या दही बड़े की तरह बना कर खाते है। उड़द दाल के वड़े हम अलग अलग तरीके से खा सकते है। उड़द दाल के वड़े बनाने में बहुत आसान होते है और खाने में बहुत स्वादिष्ट हे। उड़द दाल के वड़े मेने @Indras_Cookart की रेसिपी से प्रेरित होकर बनाए …
उड़द दाल के दही बड़े (Urad dal ke dahi bade recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Sudha Agrawal
#Choosetocook #Kcw #Oc #week2 उड़द दाल से बने हुए दही बड़े बहुत ही सॉफ्ट और स्वादिष्ट लगते हैं. दही बड़ा भारत का एक पारंपरिक पकवान है. सभी तरह के तीज- त्यौहार पर इसे बनाए जाने का प्रचलन है. हमारे घर पर करवा चौथ के दिन इसे जरूर से बनाया जाता है. लंच हो गया डिनर ,खाने के बाद आप इसे कभी भी खा सकते हैं.…

इडली और डोसा बैटर

घर पर कैसे बनाएं परफेक्ट इडली डोसा बैटर
डोसा और इडली दक्षिण भारतीय व्यंजनों के मुख्य आकर्षण हैं, जिन्हें भारत और दुनियाभर में अत्यधिक लोकप्रियता मिली है। इन स्वादिष्ट व्यंजनों की नींव सही बैटर में निहित है।

उड़द दाल पूरी

उड़द दाल पूरी विथ आलू सब्जी (Urad Dal Poori with Aloo Sabzi Recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priti Mehrotra
#PSR
बेड़मी पूरी,आलू की सब्जी(bedmi puri,aloo ki sabzi recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
#JMC #week5 #sn2022 बेड़मी पूरी और आलू की सब्जी उत्तर प्रदेश की फेमस रेसिपी है जो पूरी तरह सात्विक आहार की श्रेणी में आती है।आप इसे कहीं भी खाएं हर जगह ये बिना प्याज लहसुन के ही बनती है। ये उड़द दाल की स्टफिंग वाली क्रिस्पी पूरियां होती हैं जो चटपटी आलू की सब्जी के साथ खाई जाती है। लेकिन आज मैंने इन…

उड़द दाल कचौरी

खस्ता उड़द दाल कचौरी (Khasta Urad Dal Kachori Recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mukti Bhargava
#FRS उड़द दाल कचौरी एक परफैक्ट स्नैक्स है। इसे आप बना कर रख लिजिए। 10-15 दिन तक खराब नही होती। चाय के साथ कभी भी खाइए।
उड़द दाल कचौड़ी (Urad dal kachori recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Mamata Nayak
दाल कचौड़ी एक मारवाड़ी डिस है जिसको आलू की सब्जी के साथ खाने मे बहत स्वादिष्ट लगती है इसको आप खट्टी मिठी तिखी चटनी के साथ भी खा सकते हैं इसमे स्वाद के साथ साथ दाल की पोषक तत्व भी भरपूर है #mic #week2 #rjr

उड़द के लड्डू

उड़द के लड्डू (urad ke ladoo recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Vandana Mathur
#rg1 #kadhai ये सर्दियों में खाये जाने वाले इम्युनिटी बूस्टर लड्डू है। उड़द हमारे बॉडी को मजबूती देता है। इस मे खूब सारे मेवो को डाला जाता है,सब के अपने अपने फायदे हैं। इस सर्दी ये जरूर ट्राय करे।
उड़द की दाल की पिन्नी (Urad ki dal ki pinni recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Aradhana Sharma
#Grand#Sweet#Theme8#Post2

उड़द दाल की खिचड़ी

उड़द की दाल की खिचड़ी (Urad ki dal ki khichdi recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Soni Mehrotra
#LMS #Win #Week8 उड़द की दाल की खिचड़ी मकर संक्रांति को विशेष तौर पर बनाई जाती है मकर संक्रांति खिचड़ी का त्यौहार है माना जाता है यूपी मैं तो मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी अधिकांश घरों में बनाई जाती है इसको बनाना है बहुत ही आसान है इसको कई तरह से बनाते हैं यहां मैंने झटपट बनने वाले दाल की खिचड़ी बनाई …
हरी उड़द दाल की खिचड़ी (green urad dal khichdi recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Parul Manish Jain
#win #week8 #LMS संक्रांति पर खिचड़ी बनाने की परंपरा है, और उत्तर भारत में ये खिचड़ी काली या हरी उड़द दाल की बनाई जाती है। मैंने आज हरी उड़द दाल की खिचड़ी बनाई है।

उड़द की दाल की बड़ी

उड़द दाल मसाला बड़ी (urad dal masala vadi recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Priya Mulchandani
#awc #ap4
उड़द की दाल और कद्दू की बड़ी (Urad ki dal aur kaddu ki badi recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Vibhooti Jain
#rasoi #dal #goldenapron3 #week21 Pumpkin ”बड़ी” सब्जी का एक ऐसा विकल्प जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। बड़ी की सब्जी बनाने में बहुत आसान है । बड़ी बनाने में थोड़ी सी मेहनत लगती है, परन्तु इसके स्वाद और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण इतनी मेहनत की जा सकती है।

क्या उड़द दाल के सेवन से कोई दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

सामान्य रूप से, संतुलित आहार में उड़द दाल को मध्यम मात्रा में शामिल करना अधिकांश व्यक्तियों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और इसके कोई विशेष दुष्प्रभाव नहीं होते। हालांकि, यह आवश्यक है कि आप अपने शरीर की प्रतिक्रिया को समझें और अपनी व्यक्तिगत आहार आवश्यकताओं और पसंद के अनुसार उड़द दाल का सेवन करें।